Friday 1 December 2017

cyclone india: 'ओखी' तूफान की चपेट में दक्षिण भारत, बचाव कार्य के लिए नेवी के पांच जहाज तैनात

'ओखी' तूफान की चपेट में दक्षिण भारत, बचाव कार्य के लिए नेवी के पांच जहाज तैनात

Amar-Ujala 01 Dec 2017

दक्षिण भारत में  तूफान 'ओखी' की वजह से आई परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इस तूफान ने तमिलनाडु और केरल के कई हिस्सों को प्रभावित किया है। भारी बारिश के चलते चेन्नई, मदुरई, कन्याकुमारी व अन्य क्षेत्रों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है।
हालातों पर काबू पाने के लिए कोच्चि में नेवी की 5 शीप्स को तैनात किया गया है, साथ ही लक्षद्वीप पर 2 शीप्स स्टैंडबाय पर रखी गई हैं। बचाव कार्य में जुटी नेवी ने कहा कि नौसेना के सी किंग हेलिकॉप्टर की मदद से 8 लोगों को बचाया गया है, जिनमें से दो की हालत बेहद नाजुक है।

बोइंग पी 8आई विमान आईएनएस ने करीब 7 लोगों को बचाया था। नेवी ने कहा है कि खोज के लिए जल्द ही नौसेना सागर हेलीकॉप्टर लॉन्च किया जा रहा है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एनडीआरएफ के डीजी से बात कर ओखी तूफान के बारे में जानकारी ली। प्रभावित इलाकों में पहले से ही एनडीआरएफ की टीम रवाना हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए हैं और करीब 45 मछुआरे अभी भी लापता हैं। वहीं केरल में भारी बारिश का कहर लगातार जारी है। इससे पहले मौसम विभाग के एक अधिकारी ने मुताबिक तूफान से हवा की गति 65-75 किमी प्रति घंटा होने की आशंका जताई और कहा था कि इससे समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं।
  

दक्षिणी तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तूतीकोरिन और रामनतपुरम जिलों सहित तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को अगले 24 घंटों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई। इस तूफान को ओखी नाम बांग्लादेश ने दिया है।  वहीं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ओखी तेज बारिश और हवाओं के साथ लक्षद्वीप की ओर भी बढ़ रहा है।

******

Tamil Nadu braces for a cyclonic storm in the midst of a monsoon with uneven rain distribution

The state’s northern belt has received excessive rainfall while the southern districts are experiencing a deficit.

https://scroll.in/article/859534/tamil-nadu-braces-for-a-cyclonic-storm-in-the-midst-of-a-monsoon-with-uneven-rain-distribution   

******

Cyclones : IMD Link
Tropical Cyclones : IMD : Link

No comments:

Post a Comment